खीरा एक : गुण अनेक: दूर के कील मुहासे।

खीरा एक : गुण अनेक: दूर  के कील मुहासे। 

मुंहासों को ठीक करना इतना आसान नहीं होता है. ऐसा लड़कियों के साथ कई बार होता है कि किसी भी दुणक्शन में अगर जाना हो तो उन्हें पिम्पले पहले होते हैं चाहे कुछ हो ना हो. इनकी वजह से दर्द होने के साथ यह त्वचा पर निशान छोड़ देते हैं जिसकी वजह से कई बार चेहरा भद्दा लगने लगता है. इसे ठीक करने के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं जिनमे से एक है खीरे का उपयोग. खीरा ना सिर्फ मुंहासों को ठीक करने बल्कि त्वचा की रंगत नें सुधार करने में मदद करता है. खीरे का कई तरीके से इस्तेमाल करके आप मुंहासों की समस्या को दूर कर सकते हैं.



खीरा टोनर: खीरे से टोनर बनाने के लिए एक चौथाई कप छिले हुए खीरे को ग्राइंड करके उसका जूस बना लें. अब इस जूस को छानकर अलग क लें. अब इस जूस में 2 चम्मच पानी और 2 चम्मच विच हेजल मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसे एयर-टाइट स्प्रे में भरकर रेफ्रिजिरेटर में रख दें और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं.

खीरे के जूस: खीरे का जूस भी मुंहासों के लिए फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए 1 खीरे को काटकर ग्राइंड करके जूस बना लें. इस जूस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर चेहरे पर 5-10 मिनट तक मसाज करें. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

खीरे से बना फेस मास्क: खीरे से फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आधे खीरे और 1 चम्मच दही को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं. इसे लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें. अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगे रहने दें. 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें.


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.