पेट्रोल-डीजल पर राहत या मजाक

पेट्रोल-डीजल पर राहत या मजाकः कीमतों पर राहत नहीं, 60 पैसा नहीं, सिर्फ 1 पैसा कम हुआ तेल का दाम

पेट्रोल-डीजल की मंहगाई पर सरकारी तेल कंपनियों ने आम जनता को ठगने का काम किया है.तेल कंपनियो ने पहले तो सुबह-सुबह पेट्रोल 60 पैसे सस्ता कर दिया, लेकिन अब से कुछ देर पहले उन्होंने कीमत को दोबरा 59 पैसे बढ़ा दिया. इस हिसाब से पेट्रोल-डीजल आज सिर्फ एक पैसा सस्ता हुआ. दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78 रूपए 42 पैसे है. जबकि सुबह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77 रूपए 83 पैसे प्रति लीटर थी.

आईओसीएल ने दी सफाई

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अपने बयान में सफाई देते हुए कहा कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से वेबसाइट पर पेट्रोल-डीजल के गलत रेट पोस्ट हुए जिनमें अब सुधार कर दिया गया है। तेल के दामों में आज मामूली कमी की गई है।

7 दिन में क्रूड 5 डॉलर प्रति बैरल से भी ज्यादा सस्ता
मंहगे पेट्रोल-डीजल के लिए सरकार ने क्रूड में तेजी और रूपए में कमजोरी की दलील दी लेकिन पिछले दिनों में क्रूड सस्ता हुआ है। 23 मई को कच्चा तेल 80 डॉलर के करीब था। यह अब घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल गया है। वहीं सोमवार को रूपया भी रिकवरी करते हुए दो हफ्ते के हाई पर पहुंचा था।

Advertisement

 

पेट्रोल-डीजल पर नहीं लगेगा VAT, केरल सरकार का बड़ा फैसला
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का बोझ कम करने के लिए केरल सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले स्टेट टैक्स को खत्म कर दिया है. राज्य की कैबिनेट बैठक के बाद यह फैसला किया गया है. हालाकि, इसमें यह साफ नहीं किया गया कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कितना घटाया जाएगा. केरल में फिलहाल पेट्रोल के दाम 82.61 रूपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.19 रूपए प्रति लीटर हैं. केरल के मलयाला मनोरमा के मुताबिक, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल से टैक्स हटाने पर आपसी सहमति बनी. पेट्रोल-डीजल से की नई दरें गुरूवार से लागू कर दी जाएंगी।

पेट्रोल-डीजल पर कितना लगता है टैक्स
केरल में फिलहाल पेट्रोल पर 32.02 फीसदी टैक्स वसूला जाता है. वहीं, डीजल पर 25.58 फीसदी टैक्स लगता है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर 1 फीसदी सेस भी लगाया गया है. वित्तीय वर्ष 2017-2018 में सरकार को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से 7795 करोड़ रूपए का राजस्व हासिल हुआ. लगभग हर राज्य के साथ ही केरल में भा पेट्रोल के दाम पर एक चौथाई वैट लगता है।

कितना सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
केरल मे अगर स्टेट टैक्स हटाया जा सकता है तो करीब 20 रूपए पेट्रोल सस्ता हो सकता है. अगल एक कैलकुलेशन के हिसाब से समझें तो करीब 20 रूपए वैट पर लगते हैं. अगर राज्य पूरा स्टेट टैक्स हटा लेता है तो पेट्रोल की कीमत 62 रूपए के आसपास आ जाएगी. हालांकि, केरल सरकार ने अभी यह साफ नहीं किया है कि स्टेट टैक्स में कितनी कटौती की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published.